बिजली/इलेक्ट्रिसिटी का आविश्कार कैसे हुआ और किसने किया? | Electricity/Bijali ka aavishkar kaise huaa aur kisne kiya?

Bijali ki khoj kisne ki aur kaise huvi

क्या आप जानते है बिजली इलेक्रिसिटी का आविश्कार कैसे हुआ और इलेक्रिसिटी का आविश्कार किसने किया ? 

हेलो फ्रेंड्स,आज के टाइम में हम देखे तो इलेक्ट्रिसिटी [Electricity] हमारे लाइफ का हिशा बन चुकी हैं,और हमारे पास आज के टाइम में जो भी है,सब बिजली पें Dependent है, जेसे की हम देखे तो Mobile,Television,Leptop,Fan etc.सब इलेक्ट्रिसिटी पर चलते है,पर क्या हम Elecrticity क्या वो नहीं जानते तो आज हम जानेगे इलेक्ट्रिसिटी क्या है।

दोस्तों, इलेक्ट्रिसिटी एक टाइप का पावर [Power] है, जो बेहता है दूसरे तरीके से कहेंगे तो Flow of charge is called इलेक्ट्रिसिटी । इलेक्ट्रिसिटी एक एनर्जी है जिसे बनाया नहीं जाता परन्तु उसे एक एनर्जी से दूसरी एनर्जी में रूपांतरित [convert] किया जा सकता हैं। For Example, Wind Energy to Light Energy, Mechanical Energy to Electrical Energy etc.

हेलो friends, आज के टेक्नोलॉजिकल World (Technological world) में सुबहः उठने से लेकर रात को सोते टाइम तक हम बिजली (electricity) use करते है,आज के टाइम में देखा जाये तो हर चीज बिजली (इलेक्ट्रिसिटी) के बिना चलनी मुश्किल लगती है,जहा देखो वहा बिजली use करते हे, और ऐसा लगता हे की इलेक्ट्रिसिटी हमारे लाइफ की हिस्शा बन चुकी है,और हम इलेक्ट्रिसिटी के बिना जीना मुश्किल लगता हे, एषा लगता हे,अगर बिजली/इलेक्ट्रिसिटी की खोज नहीं हुई होती तो आज दुनिया कैसी होती तो आईये हम जानते है इलेक्रिसिटी (बिजली) का आविश्कार कैसे हुआ और किसने किया ?

दोस्तों, बिजली (इलेक्ट्रिसिटी) कि बात करे तो इस दुनियामे पहलेसेही इलेक्ट्रिसिटी मोजूद थी पर किसीको पता नहीं था की इसे इलेक्ट्रिसिटी कहते है,आपने देखा होगा की बारिश के वक्त जो दो बादल टकराने बाद जोर जोर से आवाज आती है,और जो बिजली गिरती है,वो असल में एक इलेक्ट्रिसिटी थी पर ये सब हमें नहीं पता था और इसका पता हमें बहोत सालो पहले हमारे वैज्ञानिकों ने हमें बताया की यही असल में इलेक्ट्रिसिटी है। 

 ये बात है लगभग 2618 साल पहलेसे यानी की 600BC यूनान के एक फिलोसोफर थेल्स ने देखा की जब एम्बर को बिल्ली की खाल से रगडा जाता है, तो उसमे कागज के छोटे छोटे टुकड़े आदि को आकर्षित करनेका गुन आ जाता है पर उस टाइम थेल्स ने उसे जादू टोना समज कर नजर अंदाज कर दिया। थेल्स के 2000 साल बाद तक किसीका ध्यान आकर्षित नहीं हुआ।

बिजली Electricity का आविश्कार कैसे हुआ और बिजली Electricity का आविश्कार किसने किया ?

16 century में डॉ विलियम गिल्बर्ट एक फिसिशन हुआ करते थे और इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ के होम डॉक्टर हुआ करते थे। उनहोने जताया की एम्बर और बिल्ली की खाल की भाति बहुत सी अन्य भाति काच (शीशा) रेशम आदि को हम आपस में रगड़ ते है, तो उनमे भी छोटे छोटे पदार्थो को आकर्षित करनेका गुन आ जाता है यहाँ से static elecricity का concept सामने आ रहा था। पर अभी भी दुनिया अँधेरे में थी और इलेक्ट्रिसिटी से कोई व्यापिक नहीं था।

एम्बर को ग्रीक भाषा में इलेक्ट्रान बोला जाता था। इस वर्ड को ध्यान रखते हुऐ गिल्वर्ट ने हर इफ़ेक्ट को electric force बता दिया। यानी की एम्बर को रगड़नी  वजह से लगनेवाला फाॅर्स । यही से electricity वर्ड सामने आया इसी के साथ गिल्वर्टें ने एक एषा यंत्र बनाया था की किसी मटेरियलमे electric charge है, या नहीं उस यंत्र का नाम है ELECTROSCOPE और एलेक्रोस्कोप पहला एषा इंस्ट्रूमेंट था की जो की MEASURMENT  के लिए USE किया गया था , गिल्वर्ट के बाद बहुत स्किनटिस्ट ने इलेक्ट्रिसिटी पे काम किया पर कुछ भी हाथ ना लगा.

बिजली/इलेक्ट्रिसिटी का आविश्कार कैसे हुआ और किसने किया
electricity ki khoj kaise huvi

18th  सेंचुरी में अमेरिका के जानेमाने साइंटिस्ट बेंजामिन फ्रेंक्लिनने इस पे काफी रिसर्च किया,उन्होंने इलेक्ट्रिसिटी रिसर्च के काफी सारी सम्पति को बेच दिया,बेंजामिन फ्रेंक्लिनने थान लिया था की कैसे भी कर के इलेक्ट्रिसिटी को ढूढ़ना है और फिर, सन 1752 बेंजामिन फ्रेंक्लिनने एक पतंग को ऐसे टाइम पर उडाया गया, जब बहोत जोर से बिजली गिर रही थी और पतंग के ऊपर एक लोहे की स्पाइक लगा दी और पतंग की डोरी गीली थी उसमे चाबी को बाँधा था,आसमान से बिजली पतंग पे गिर रही थी और पतंग की डोरी से चाबी तक और चाबी से बेंजामिन फ्रेंक्लिन के हाथ को छू रही थी तब फ्रेंक्लिन को पहलीबार इलेक्ट्रिसिटी महसूस हो रही थी और फ्रेंक्लिन को पता चल गया की जो इलेक्ट्रिसिटी मे महसूस कर रहा हु यही इलेक्ट्रिसिटी है,और इस तरह से बेंजामिन फ्रेंक्लिन electricity के inventor कहलाये.

Conclusion

तो Friends उम्मीद है, की इलेक्ट्रिसिटी का आविष्कार किसने और कैसे किया ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जर्रूर बताये और इलेक्ट्रिकल के related  आपको कोई भी Question हो तो कमेंट[comments] करके जरूर बताये.और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करे.

Electricalsoch से जुड़ने के लिए आपको दिल से Thank You

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap