विभिन्न प्रकार के AC मोटर के अनुप्रयोग [उपयोग] ? [Application of different types AC motor]?

हेलो फ्रेंड्स आज के टाइम हम सब लोग इलेक्ट्रिक मशीन का उपयोग करते आ रहे है और आगे भी करते रहेंगे,आज कल हम देखे तो हर मशीन में कही न कही मोटर का उपयोग होता है,जैसे की छोटे बच्चो के खिलोनोसे लेके बड़ी बड़ी इंडस्टीज के सारे मशीन में मोटर काही उपयोग होता है पर हम ये नहीं जानते की किस मशीन में कोनसी मोटर का उपयोग होता है तो हम जानेगे की कोनसे मशीन कोनसी मोटर लगती है तो आईये जानते है.

इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग ब्लॉवर्स,फैन,मशीन टूल्स ,पम्पस ,टरबाइन ,पावर टूल्स ,अल्टरनेटर ,कम्प्रेसर ,रोलिंग मिल्स ,शिप्स ,पेपर मिल्स,बेबी टॉयज ,कार इत्यादि.

रोजिंदा जीवन की बात करे तो रोज ही हमारे सामने जो मशीन है उसमे इलेक्ट्रिक मोटरका उपयोग होता है जैसे की वॉशिंग मशीन,एटीएम मशीन,इलेक्ट्रिक डोर,AC,ड्रिल मशीन,वॉटर पंप,कंप्यूटर हार्ड ड्राइव इत्यादि.

तो आईये देखते है विविध AC मोटर के उपयोग:-

AC मोटर का उपयोग क्या है? [what is application of AC motors]

आज के टाइम में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली AC मोटर है ,कोई भी इंडस्ट्रीज के ज्यादातर मशीन में AC मोटर का ही उपयोग होता है

[A] सिंक्रोनस मोटर्स का उपयोग क्या है?  [what is application of synchronous motor]

सिंक्रोनस मोटर्स का उपयोग आमतौर पर उन अनुप्रयोगों में किया जाता है जिसमें एक स्थिर और सटीक गति की आवश्यकता होती है।उनका उपयोग रोबोट एक्ट्यूएटर्स में भी किया जाता है।सिंक्रोनस मोटर्स का उपयोग बॉल मिल, वॉच, रिकॉर्ड प्लेयर और टर्न टेबल में भी किया जाता है।

सिंक्रोनस मोटर जिसके शाफ्ट से जुड़ा कोई लोड पावर फैक्टर सुधार के लिए उपयोग किया जाता है। किसी भी विद्युत शक्ति कारक पर व्यवहार करने के लिए इसकी विशेषताओं के कारण, इसका उपयोग पावर सिस्टम में उन स्थितियों में किया जाता है जहां स्थिर कैपेसिटर महंगे हैं।

सिंक्रोनस मोटर एप्लिकेशन को ढूंढती है जहां ऑपरेटिंग गति कम (लगभग 500 rpm) और उच्च शक्ति की आवश्यकता होती है। 35 किलोवाट से 2500 किलोवाट तक बिजली की आवश्यकता के लिए, इसी Three phase इंडक्शन मोटर का आकार, वजन और लागत बहुत अधिक है। इसलिए इन मोटरों को अधिमानतः उपयोग किया जाता है। Reciprocating pum,पंप, कंप्रेसर, रोलिंग मिल आदि।

[B] असिंक्रोनस मोटर का उपयोग क्या है? [what is application of Induction Motor]

 [1] स्क्विर्रेल केज इंडक्शन मोटर का उपयोग क्या है? (what is application of squirrel cage induction motor)

Squirrel cage induction मोटर्स आमतौर पर कई औद्योगिक अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है। वे उन अनुप्रयोगों के लिए विशेष रूप से अनुकूल हैं जहां मोटर को एक निरंतर गति बनाए रखना [maintain a constant speed] चाहिए, आत्म-शुरुआत [ self-starting] हो या कम रखरखाव [low maintenance] की इच्छा हो।

इन मोटर्स का आमतौर पर उपयोग किया जाता है: Centrifugal pumps,औद्योगिक ड्राइव (जैसे कन्वेयर बेल्ट को चलाने के लिए),बड़े ब्लोअर और पंखे ,मशीन टूल्स, लेथ और अन्य मोड़ उपकरण [turning equipment]

[2] स्लिप रिंग इंडक्शन मोटर का उपयोग क्या है?  [what is application of slip-ring induction motor]

यह स्लीपरिंग रिंग इंडक्शन मोटर उच्च  टार्क [torque ] और कम स्टार्टिंग करंट वाली मोटर होती है। इस मोटर का  उपयोग अधिकतर वेट लिफ्टिंग में किया जाता है। इसके अलावा इस मोटर की खास बात यह है, की इस मोटर के रोटर में स्लीपरिंग लगी होती है। जिसकी मदद से हम इस मोटर की स्पीड बहुत ही आराम से कम ज्यादा कर सकते है।

इसका मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है: – कन्वेयर, क्रेन, कंप्रेशर्स, लिफ्ट, और होइस्ट आदि।

Conclusion

तो freinds उम्मीद है की विभिन्न प्रकार के AC मोटर के अनुप्रयोग [उपयोग]  ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जरूर बताये और इलेक्ट्रिकल ke related  आपको कोई भी Question हो तो जरूर कमेंट करके जरूर बताये. और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करें.

ELECTRICALSOCH से जुड़ने के लिए आपको दिल से THANK YOU

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap