विभिन्न प्रकार के DC मोटर के अनुप्रयोग [उपयोग] ? |Application of different types DC motor in hindi

हेलो फ्रेंड्स आज के टाइम में देखे तो हर जगह मशीन ही मशीन दिखाई देते है और वो ज्यादातर इलेक्ट्रिसिटी पे ही चलते है और देखा जाये तो मोस्ट ऑफ़ मशीन  ac पे ही चलता है बहोत ही कम ऐसे मशीन होंगे जो dc पे चलते होंगे और आज के टाइम में देखा जाये तो पावर जनरेशन भी ac ही जेनेरेट होता है और फिर रेक्टिफायर की मदद से उसे dc में कन्वर्ट कर के उपयोग में लेते है इस लिए dc मोटर का उपयोग कम मशीन में होता है | तो दोस्तों आईये हम जानेगे की dc मोटर का उपयोग कहा और किस मशीन में होता है और विविध dc मोटर के विविध उपयोग देखेंगे.

DC मोटर का उपयोग क्या है? [what is application of DC motors]

डीसी मोटर्स का उपयोग बहोतसे मशीनमें होता है,,जिनमें कन्वेयर, टर्नटेबल्स और अन्य शामिल हैं, जिनके लिए समायोज्य गति [adjustable speed ] और निरंतर या कम गति वाले टोक़ [constant or low-speed torque] की आवश्यकता होती है। वे गतिशील ब्रेकिंग[ dynamic braking] और रिवर्सिंग अनुप्रयोगों में भी अच्छी तरह से काम करते हैं, जो कई औद्योगिक मशीनों में आम हैं।

[A] डीसी शंट मोटर का उपयोग क्या है?  [what is application of Shunt motor]?

शंट मोटर्स का उपयोग जहां निरंतर गति की आवश्यकता और शुरुआती स्थितियां गंभीर नहीं होती है वहा किया जाता है,। डीसी शंट मोटर के विभिन्न अनुप्रयोग खराद मशीनों [Lathe Machines],केन्द्रापसारक पंपों [Centrifugal Pumps], पंखे, ब्लोअर, कन्वेयर, लिफ्ट, बुनाई मशीन[Weaving Machine], कताई मशीनों [Spinning machines], मिलिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन आदि में हैं।

[B] डीसी सीरीज़ मोटर का उपयोग क्या है?  [what is application of Series motor]

डीसी श्रृंखला [DC Series] मोटर्स का आमतौर पर उपयोग जहां उच्च शुरुआती टोक़ की आवश्यकता होती है, और गति भिन्नताएं[स्पीड variations] संभव हैं। इस प्रकार के प्रत्यक्ष कनेक्शन मोटर्स हैं, उदाहरण के लिए, ट्रैक्शन सिस्टम, क्रेन, एयर कंप्रेशर्स, वैक्यूम क्लीनर, सिलाई मशीन, लहरा[hoists], लिफ्ट, ट्रॉली, कनवेयर्स, इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव आदि में उपयोग किया जाता है।

[C] डीसी कंपाउंड मोटर का उपयोग क्या है?  [what is application of Compound motor]

Compound wound मोटर्स का आमतौर पर जहां आपको उच्च शुरुआती टोक़ और अपेक्षाकृत स्थिर गति [ relatively constant स्पीड] की आवश्यकता होती है। कंपाउंड मोटर्स का उपयोग लोड को ड्राइव करने के लिए किया जाता है, जैसे कि कैंची, प्रेस और घूमने वाली मशीन।संचयी यौगिक घाव मोटर्स [Cumulative compound wound motors] लगभग सभी अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त हैं जैसे व्यवसाय मशीन, मशीन टूल्स, आंदोलनकारी और मिक्सर आदि।

[D] डीसी परमानेंट मैगनेट मोटर का उपयोग क्या है?  [what is application of Permanent magnet]

परमानेंट मैगनेट मोटर्स का उपयोग मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल में विंडशील्ड वाइपर और वाशर के संचालन के लिए किया जाता है, निचली खिड़कियों को उठाने के लिए, हीटर और एयर कंडीशनर के लिए ब्लोअर चलाने के लिए आदि। इनका उपयोग कंप्यूटर ड्राइव में भी किया जाता है। इस प्रकार की मोटरों का उपयोग खिलौना उद्योगों में भी किया जाता है।

Conclusion

तो freinds उम्मीद है की विभिन्न प्रकार के DC मोटर के अनुप्रयोग [उपयोग] ?  ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जरूर बताये और इलेक्ट्रिकल ke related  आपको कोई भी Question हो तो जरूर कमेंट करके जरूर बताये. और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करें.

ELECTRICALSOCH से जुड़ने के लिए आपको दिल से THANK YOU

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap