इलेक्ट्रिक पावर जनरेशन और पावर स्टेशन के क्या प्रकार है ? | Types of Electric power generation & Power station

 हेलो फ्रेंड्स, इलेक्ट्रिक पावर जनरेशन नाम सुनते ही हमारे दिमाग में यही आता है की पावर को जनरेट करना और उस पावर, एनर्जी, इलेक्ट्रिसिटी को पावर स्टेशन में बनाया जाता होगा पर दोस्तों आप सब लोगोने अगले आर्टिकल में पढ़ा ही होगा की ऊर्जा के संचय के नियम के अनुसार, कार्यबल को नष्ट या उत्पादित नहीं किया जा सकता है, हम इसे केवल एक रूप से दूसरे रूप में बदल सकते हैं, इसलिए हम कार्यबल को एक पावर स्टेशन में बदल देते हैं।

पावर स्टेशन के क्या प्रकार है ? [Types of power station]

(1) थर्मल पावर स्टेशन [Thermal power station]

(2) हाइड्रो पावर स्टेशन [Hydro Power station]

(3) नुक्लिएर पावर स्टेशन [Nuclear power station]

(4) डीजल पावर स्टेशन [Diesel power station]

      फ्रेंड्स,अब हम सीखेंगे कि प्रत्येक प्रकार के पावर स्टेशन में विद्युत शक्ति कैसे प्राप्त करें ?

(1) थर्मल पावर स्टेशन (Thermal Power)

     थर्मल टाइप पावर स्टेशनों में बॉयलर फर्नेस में कोयला, लिग्नाइट, फर्नेस ऑयल या गैस को जलाया जाता है। यह गर्मी बॉयलर के अंदर के पानी को भाप (steam) में बदल देती है,भाप टरबाइन (steam turbine) को भाप (steam) द्वारा घुमाया जाता है,अल्टरनेटर (एसी जनरेटर) टर्बाइन से जुड़ा होता है इस प्रकार अल्टरनेटर घूमता है और इससे बिजली [electricity] उत्पन्न होती है

     इस प्रकार कोयले, तेल या गैस की रासायनिक ऊर्जा [chemical energy] बॉयलर में ऊष्मा ऊर्जा [Heat energy] में परिवर्तित हो जाती है, भाप टरबाइन (steam turbine) द्वारा ऊष्मा ऊर्जा को यांत्रिक शक्ति में और यांत्रिक शक्ति [Mechanical energy] को अल्टरनेटर द्वारा विद्युत शक्ति [electrical energy] में परिवर्तित किया जाता है।

(2) हाइड्रो पावर स्टेशन (Hydro power station)

     हाइड्रो पावर स्टेशन किसी भी प्रकार के ईंधन का उपयोग नहीं करता है, लेकिन ऊंचाई पानी की स्थिति शक्ति (potential energy ) का उपयोग किया जाता है, किसी ऊँचे पर्वत पर झील का जल पृथ्वी की सतह के ऊपर स्थित होता है, इसलिए उसमें स्थिति शक्ति होती है ,जब इस पानी को एक पाइप द्वारा नीचे लाया जाता है, तो स्थिति शक्ति (potential energy) गतिज ऊर्जा (kinetic energy) में परिवर्तित हो जाती है। जैसे ही पानी टरबाइन [Turbine] से होकर गुजरता है यह गतिज ऊर्जा को यांत्रिक शक्ति में परिवर्तित करता है और यांत्रिक शक्ति को टरबाइन से जुड़े अल्टरनेटर द्वारा विद्युत शक्ति में परिवर्तित किया जाता है।

(3) नुक्लिएर पावर स्टेशन (Nuclear power station)

     परमाणु ऊर्जा स्टेशन कुछ मायनों में थर्मल पावर स्टेशनों के समान हैं परमाणु रिएक्टर [Reactor] में परमाणु ईंधन को फ्यूज किया जाता है। इससे बहुत अधिक गर्मी पैदा होती है। यानी परमाणु ईंधन की रासायनिक ऊर्जा [chemical energy] ऊष्मीय ऊर्जा [Heat energy] में बदल जाती है। इस ऊष्मा को ऊष्मा विनिमय द्वारा भाप [steam] में परिवर्तित किया जाता है। अर्थात ऊष्मा ऊर्जा को ऊष्मा ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। ऊष्मा ऊर्जा को भाप टरबाइन द्वारा यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। टरबाइन से जुड़े अल्टरनेटर द्वारा यांत्रिक शक्ति को विद्युत शक्ति में परिवर्तित किया जाता है

(4) डीजल पावर स्टेशन (Diesel power station)

     डीजल पावर स्टेशनों में डीजल इंजन का उपयोग किया जाता है। डीजल इंजन में दहन डीजल की रासायनिक शक्ति को यांत्रिक शक्ति में परिवर्तित करता है और इंजन से जुड़े एक अल्टरनेटर के माध्यम से यांत्रिक शक्ति को विद्युत शक्ति में परिवर्तित करता है।

अपरंपरागत ऊर्जा स्रोत (Unconventional Energy sources)

     फ्रेंड्स, विद्युत शक्ति अन्य अपरंपरागत ऊर्जा स्रोतों से भी प्राप्त की जाती है। (Electricity also can be obtained from unconventional sources)

[A] समुद्र की लहरों की भरपाई के लिए एक ज्वारीय बिजली स्टेशन विकसित किया जा रहा है।

[B] पवन ऊर्जा स्टेशन [Wind power station] में पवन ऊर्जा को विद्युत शक्ति में परिवर्तित करती है।

[C] सौर सेल (solar cell) द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है

Conclusion

तो Freinds उम्मीद है, की इलेक्ट्रिक पावर जनरेशन और पावर स्टेशन के क्या प्रकार है ? ये आपको पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जर्रूर बताये और इलेक्ट्रिकल ke Related आपको कोई भी Question हो तो कमेंट[comment] करके जरूर बताये.और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करे.

Electricalsoch से जुड़ने के लिए आपको दिल से Thank You

Leave a Comment