प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे और नुकशान | Preventive maintenance advantages & Disadvantages

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे और नुकशान के बारे में हमने इस लेख में इन डिटेल सब कुछ लिखा है जो आपकी प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे और नुकशान के बारे में आपकी समज एनहान्स करेगा

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे | Preventive Maintenance Advantages

1] नियमित रखरखाव [Regular Maintenance]

(a) नियमित रखरखाव [Regular Maintenance] के कारण, मशीन बिना शोर और परेशानी के अच्छी तरह से काम करती है, जिससे ऑपरेटर की दक्षता में वृद्धि होती है।

(b) मशीन के नियमित रखरखाव के परिणामस्वरूप उत्पाद की गुणवत्ता बनी रहती है

(c) छोटे उपकरण की परेशानी बड़े उपकरण क्षति को रोकती है

(d) मरम्मत की लागत बच जाती है, क्योंकि बड़ी क्षति से बचा जाता है

(e) उपकरण बिना असफलता के लंबे समय तक काम कर सकता है, जिसका अर्थ है कि उपकरण का जीवन बढ़ता है और उपकरण की उपयोगिता बढ़ जाती है

(f) सतत प्रक्रिया उद्योगों में उपकरण बीच में नहीं रुकने के कारण प्रक्रिया में कोई रुकावट नहीं आती है जो सतत प्रक्रिया उद्योगों में बहुत महत्वपूर्ण है।

(g) उपरोक्त कारणों से आर्थिक हानि रुकती है

2] उचित रखरखाव [Proper Maintenance]

     उचित रखरखाव [Proper Maintenance] के अभाव में अक्सर खराबी के कारण दुर्घटनाएं होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन उचित रखरखाव से यह जोखिम कम हो जाता है

3] पैसे बचाता है [SAVE MONEY]

    उपकरणों के नियमित रखरखाव का मतलब है कि महंगी मरम्मत या प्रतिस्थापन नाटकीय रूप से कम हो जाते हैं। इसी तरह, ब्रेकडाउन भी आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकता है, और कुछ मामलों में, उचित मरम्मत होने पर आपको पूरी तरह से बंद करना पड़ सकता है। इसलिए, ब्रेकडाउन में कमी के साथ, नियोजित रखरखाव भी आपके व्यवसाय के बंद होने की संभावना को कम करता है और इन बंद होने से राजस्व की हानि हो सकती है।

  प्रिवेंटिव मैंटेनैंस[preventive maintenance] के लिए किसी को ओवर टाइम कराने की जरुरत नहीं होती,क्युकी ये प्लानिंग [planning] से होता है। यदि मशीन का ब्रेक डाउन होता है,तो इमर्जेन्सी में पार्ट्स की किम्मत भी ज्यादा वसूली जाएगी इस तरह से पैसे भी बच सकते है। और एनर्जी सेविंग भी होता है।

4] लंबा उपकरण [Longer Equipment]

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके उपकरण नियमित रूप से जांचे जाते हैं, इसका मतलब है कि उनके लंबे समय तक चलने की संभावना है, क्योंकि किसी भी मुद्दे को जल्दी देखा जाएगा और तुरंत निपटाया जाएगा।

5] कम ऊर्जा अपव्यय [Less Energy wastage]

सही ढंग से सेवित और अनुरक्षित उपकरण कम ऊर्जा उपयोग में योगदान कर सकते हैं। अधिक काम करने वाले और कम रखरखाव वाले उपकरण कुशल बने रहने के लिए संघर्ष कर सकते हैं और इस प्रकार आवश्यकता से अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से बनाए रखा प्रकाश और शीतलन/हीटिंग सिस्टम भी आपके ऊर्जा बिलों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

6] सुरक्षित कार्य वातावरण [Safe Work Environment]

नियमित रखरखाव के साथ, खतरनाक और विनाशकारी उपकरण विफलताएं कम हो जाती हैं, जिससे आपकी सुविधा आपके कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ स्थान बन जाती है।

5] कम व्यवधान [Less Disruption]

नियमित जांच के साथ, कुछ गलत होने पर यह आश्चर्य की बात नहीं है। यह अनिवार्य रूप से एक त्वरित सुधार होगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि क्या करने की आवश्यकता है। इसलिए, आपकी सुविधा को बंद करने और आपके कर्मचारियों को बाधित करने वाले मुद्दों से बचा जाएगा – यदि कोई बड़ी समस्या होती है।

6] बड़े ब्रेकडाउन से बच सकते है

 यदि किसी उपकरण में कोई खामी दिखाई देती है। या खामी होने जा रही है। ऐसे में preventive maintenance ही एक कारगर हथियार साबित हो सकता है। जो मशीन में ब्रेकडाउन [breakdown] होने से पहले उसे क्लियर कर देता है।

7] योजना [planning] से काम होता है

 किसी भी उपकरण के schedule के हिसाब से मैंटेनैंस होता है। उपकरण का पूरा ट्रैक रेकॉर्ड हमारे पास रहता है। कितना खर्चा [cost] आ सकता है इसका अंदाजा भी हो जाता है, जिससे बजट [budget] बनाने में भी मदद मिलती है।

8] कार्यक्षमता [Efficiency] बढ़ जाती है 

 किसी भी उपकरण का मैंटेनैंस बहुत जरुरी है।  नियमित मेंटेनेंस करने के कारण उपकरण के लोसिस कम होते है। जिसके कारन कार्यक्षमता बनी रहती है।

9] उत्त्पादन [production] लॉस [Loss] नहीं होता 

Preventive maintenance प्लानिंग के तहत मशीन पे काम करने की परमिशन ली हुई है। प्रोडक्शन टीम भी योजना बध्ध तरीके से काम करती है। उत्त्पादन [productionss] में किसी भी तरह की क्षति [damage] के बिना maintenance का काम पूर्ण किया जाता है।

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के नुकसान | Disadvantage of Preventive Maintenance

1] महंगी अग्रिम लागत [Expensive Upfront Cost]

 निवारक रखरखाव आपको लंबे समय में पैसे बचाएगा, योजना शुरू करने के लिए सेट-अप लागत अधिक हो सकती है।

2] योजना [ Planning]

यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत और जटिल योजना की आवश्यकता है कि सभी सुविधा संपत्तियों को कवर किया गया है और एक उपयुक्त रखरखाव अनुसूची बनाई गई है और उसका पालन किया गया है।

3] रखरखाव से अधिक [Over Maintenance]

जैसा कि एक नियमित योजना होती है, कभी-कभी उपकरण को जितनी बार निर्धारित किया जाता है उतनी बार निरीक्षण करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। हालांकि, आप अपनी रखरखाव योजना को बदल सकते हैं ताकि यह कुछ उपकरणों या क्षेत्रों की कम बार जांच करे, जबकि अभी भी एक शेड्यूल बनाए हुए है।

4] पूरी तरह से निर्भर नहीं किया जा सकता

केवल निवारक रखरखाव के आधार पर पर्याप्त नहीं है। कुछ मुद्दे दुर्भाग्य से अपरिहार्य हैं और इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक प्रतिक्रियाशील रखरखाव समाधान भी हो।

5] Manpower ब्लॉक

Preventive maintenance में हररोज का प्लानिंग होने की बजह से manpower ब्लॉक रहता है।

6] Over confidence  

Schedule के हिसाब से बार-बार maintenance का काम आता है। इसीलिए कही बार इतने ध्यान से काम नहीं किया जाता जितना होना चाहिए। इसका नतीजा ब्रेकडाउन के रुप में भुगतना पड़ सकता है।

Conclusion

तो Friend’s उम्मीद है, की Advantage and disadvantage of Preventive maintenance? ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जर्रूर बताये और इलेक्ट्रिकल के Related आपको कोई भी Question हो तो कमेंट [comment] करके जरूर बताये और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करे.Electrical Soch से जुड़ने के लिए आपको दिल से Thank You

1 thought on “प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे और नुकशान | Preventive maintenance advantages & Disadvantages”

Leave a Comment