प्रिवेंटिव मेंटेनेंस में क्या करते हैं ? | What is done in preventive maintenance?

हेलो दोस्तों, प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है क्यों करते है और प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के फायदे नुकसान क्या है ? वो आपने मेरे अगले आर्टिकल में पढ़ा ही होगा और उम्मीद है आप लोगोको सही से समज में आया होगा तो दोस्तों आज हम प्रिवेंटिव मेंटेनेंस में क्या करते है वो जानेगे ? तो चलिए इस टॉपिक को इन डेप्थ समझने के लिए आगे पढ़ते है।

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस (Preventive Maintenance) में क्या करते हैं? इस आर्टिकल में ये निचे दर्शायी हुवी 8 चीजे की जाती है।

निवारक रखरखाव में नियमित रखरखाव और आवधिक रखरखाव गतिविधियाँ की जाती हैं।

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस में क्या करते हैं ?

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस (Preventive Maintenance) में क्या करते हैं? इस आर्टिकल में ये निचे दर्शायी हुवी 8 चीजे की जाती है।

(1)  दृश्य निरीक्षण [Visual Inspection]

इसमें यंत्र देखा जाता है। मशीन या उपकरण पर हाथ रखने से यह देखा जाता है कि यह ज़्यादा गरम नहीं होता है। यह भी देखा जाता है कि कंपन होता है या नहीं। बोल्ट नटों को ढीलेपन के लिए जाँचा जाता है और कड़ा किया जाता है |

(2)  सफाई [Cleaning]

      यंत्र को साफ कपड़े से साफ किया जाता है। आंतरिक सफाई ब्लोअर या वैक्यूम क्लीनर या संपीड़ित हवा से की जाती है। जमी हुई धूल को हटाने के लिए पेट्रोल, मिट्टी के तेल या उपयुक्त विलायक का उपयोग किया जाता है।

(3)  स्नेहन [Lubrication]

      घूर्णन मशीनों में उचित स्नेहन किया जाता है

(4)  परीक्षण और ध्यान दें [Test and Note]

उक्त पुर्जों का परीक्षण उपकरण निर्माता के निर्देशों के अनुसार किया जाता है और तारीख दर्ज की जाती है। उदाहरण के लिए, वाइंडिंग के इन्सुलेशन प्रतिरोध को मापा जाता है और एक मेगर के साथ रिकॉर्ड किया जाता है।

(5)  रिवार्निसिंग [Revarnishing]

यदि आवश्यक हो, तो इन्सुलेशन प्रतिरोध को बढ़ाने और घुमावदार के जीवन का विस्तार करने के लिए घुमावदार को फिर से रंग दिया जाता है।

(6)  शुष्कता [Dryness]

यदि वाइंडिंग गीली हो जाती है, तो नमी को सुखाकर उड़ाया जा सकता है। साथ ही रीवार्निश करने के बाद वाइंडिंग को सुखाना भी जरूरी हो जाता है

(7)  संरेखण/समायोजन [Alignment/Adjustment]

ड्राइविंग मशीन और चालित मशीन के शाफ्ट संरेखित हैं। साथ ही स्लिपरिंग और कम्यूटेटर पर ब्रश के दबाव, ब्रश की स्थिति आदि का समायोजन किया जाता है।

(8)  पहना भागों का प्रतिस्थापन [Replacement of worn parts]

कुछ पहना भागों को निर्माता द्वारा निर्दिष्ट अवधि के बाद या आवश्यकतानुसार बदल दिया जाता है

Conclusion

तो Friend’s उम्मीद है, की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस में क्या करते हैं ? What do you do in Preventive Maintenance? ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जर्रूर बताये और इलेक्ट्रिकल के Related आपको कोई भी Question हो तो कमेंट [comment] करके जरूर बताये और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने friends को जरूर शेयर करे.

Electricalsoch से जुड़ने के लिए आपको दिल से Thank You

1 thought on “प्रिवेंटिव मेंटेनेंस में क्या करते हैं ? | What is done in preventive maintenance?”

Leave a Comment