प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है और क्यों करते है ? | What is Preventive Maintenance & Why do Preventive Maintenance?

हेलो दोस्तों, प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है और प्रिवेंटिव मेंटेनेंस कैसे करते है इसके बारे में इस पोस्ट में इन डेप्थ जानकारी दी है जो आपको इस टॉपिक को समझने में मदद करेगी।

किसी भी उपकरण को खरीदने और उपयोग में लाने के बाद उसकी उचित देखभाल करना आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो उपकरण किसी भी समय काम करना बंद कर देता है। कुछ मामलों में यह काम कर सकता है। लेकिन महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रक्रियाओं, बिजली [Power] स्टेशनों, सब-स्टेशनों आदि में, उपकरण का दोष मुक्त संचालन आवश्यक है। इसके लिए इसकी उचित देखभाल करना आवश्यक है

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है ? [ What is Preventive Maintenance]

“Prevention is better than cure” यह कहावत इन उपकरणों पर भी उतनी ही लागू होती है, जितनी हम पर लागू होती है। इस प्रकार, जब उपकरण में कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो उसे दूर करने के बजाय, हम उसे उचित समय अंतराल पर इस तरह से सूचित करते हैं कि इससे कोई समस्या नहीं होती है, तो इस प्रकार की जानकारी को निवारक रखरखाव [Preventive Maintenance] कहा जाता है।

इस प्रकार, निवारक रखरखाव [Preventive Maintenance ] का अर्थ है खराबी होने से पहले नियमित अंतराल पर उपकरण की जांच करना ताकि उपकरण लंबे समय तक बिना नुकसान के काम कर सके। विद्युत उपकरणों के मामले में, निवारक रखरखाव [Preventive Maintenance ] में अनुसूची के अनुसार उपकरण का नियमित निरीक्षण, सफाई, सुखाने [ drying ], वार्निशिंग, संरेखण [ Alignment ], स्नेहन [Lubrication] आदि शामिल है।

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्यों करते है ? [ Why do Preventive Maintenance]

कोई भी उपकरण जो लगातार उपयोग किया जाता है, बिना किसी रखरखाव के लंबे समय तक त्रुटिपूर्ण प्रदर्शन करने की संभावना नहीं है। एक निश्चित समय पर इसकी रिपोर्ट करना आवश्यक है। यह एक बात है यदि उपकरण काम करना बंद कर देता है और हम इसका ध्यान रखते हैं, और यह दूसरी बात है कि यदि हम एक निश्चित समय अवधि में उपकरण की देखभाल करते हैं ताकि दोष न हो उठना।

उदाहरण के लिए, यदि हमारे पास स्कूटर है, तो हमें उसकी उचित देखभाल करनी चाहिए। जैसे इसे हर दिन एक साफ कपड़े से पोंछना,  महीने में हर पन्द्रह दिन इसे पानी से साफ करना, हर महीने या दो महीने में टायरों का वायुदाब जाँचना,  इसे हर चार या छह महीने में गैरेज में सेवा के लिए दें। इसमें ब्रेक लाइनर,  क्लच,  ब्रेक वायर,  लुब्रिकेटिंग ऑयल आदि की जांच करें। यदि ऐसा किया जाता है, तो यह स्पष्ट है कि स्कूटर सामान्य परिस्थितियों में त्रुटिपूर्ण रूप से काम करेगा।

विद्युत उपकरणों के मामले में भी यही है डीसी, एसी मोटर, ट्रांसफार्मर, बैटरी, जनरेटर इत्यादि जैसे विभिन्न विद्युत उपकरण विभिन्न उद्योगों, बिजली स्टेशनों [power station],  उप स्टेशनों आदि में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। यह नितांत आवश्यक है कि इनमें से प्रत्येक उपकरण त्रुटिपूर्ण रूप से कार्य करे| इसके लिए एक निश्चित अवधि में इसका उचित रखरखाव आवश्यक है।अक्सर, यदि एक छोटी सी समस्या का समाधान नहीं किया जाता है, तो इसका परिणाम बड़ा नुकसान हो सकता है।

Conclusion

तो Friends उम्मीद है, की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है और क्यों करते है ? What is Preventive Maintenance and Why do Preventive Maintenance? ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट करके जरूर बताएं और इलेक्ट्रिकल के related  आपको कोई भी Question हो तो कमेंट [comments] करके जरूर बताये.और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करे.

2 thoughts on “प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है और क्यों करते है ? | What is Preventive Maintenance & Why do Preventive Maintenance?”

Leave a Comment