विद्युत मोटर (electric motor kya hai): क्या है? |किस कार्य सिद्धांत (principle) पर काम करती है?|काम कैसे करती है?

नमस्कार मित्रो आज इस लेख में हम विद्युत् मोटर यानी (electric motor kya hai),मोटर का काम क्या है और किस कार्य सिद्धांत पर काम करती है उस पर डिटेल में बात करने वाले है.

What is electric motor

आज कोई भी क्षेत्र में देखे तो हर चीज मशीन से चलती है,और बिना मशीन के कोई चीज को चलना बहुत ही मुश्किल है, हमारे आस पास की जो भी चीज है सारी मशीन से ही बनती है,और हम देखे तो इंडस्ट्रीज [industries] में जो भी मशीन होते है उसमें लगभग सभी में मोटर [motor] रहती है शायद ही कोई मशीन होगा जिसमें मोटर ना हो,और हमारे मे से सभी लोगों ने मोटर को देखा ही होगा क्युकी जब हम छोटे थे तब जो खिलौने वाली कार खेलते थे उसमें भी एक मोटर का उपयोग होता था और आज भी होता है,घर में पानी के लिए आज सभी लोग मोटर का उपयोग करते है कपडे की धुलनेकी जो मशीन होती है उसमें भी मोटर ही लगी रहती है पर क्या हम जानते है,वो मोटर कैसे काम करती है उसका काम क्या है और किस सिद्धांत पर काम करती है तो आइए जानते है,विद्युत मोटर क्या है और किस कार्य सिद्धांत पर काम करती है?

विद्युत मोटर क्या है ? [ what is Electric motor] OR विद्युत मोटर की परिभाषा क्या है [Definition of Electric motor]

परिभाषा [Definition]: विद्युत मोटर [Electric Motor] एक ऐसा यंत्र [मशीन] है, जो विद्युत ऊर्जा [Electrical Energy] को यांत्रिक ऊर्जा [Mechanical Energy] में परिवर्तन [Convert] करता है

विद्युत मोटर किस सिद्धांत पर काम करती है ? [What Principle Does the Electric motor work on?]

सिद्धांत [Principle]:-विद्युत मोटर [Electric Motor] चुंबकीय प्रेरण [Magnetic Induction] के सिद्धांत [Principle] पर कार्य करता है.

     OR

विद्युत मोटर विद्युत धारा [Electric Current] के चुंबकीय प्रभाव [Magnetic Effect] के सिद्धांत [Principle] पर कार्य करता है

विद्युत मोटर  कैसे काम करती है ? [How does electric motor work?]

मोटर का कार्य:-जब हम विद्युत मोटर में विद्युत धारा का प्रवाह करते है,तो उसमें चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न होता है जिसके कारन आर्मेचर घूमने लगता है,और विद्युत मोटर चलने लगती है .

FAQ (Frequently Asked Questions)

इलेक्ट्रिक मोटर का अविष्कार किसने और कब किया था?

इलेक्ट्रिक मोटर का अविष्कार बेंजामिन फ्रेंक्लिन और एंड्रू गॉर्डोन ने 1740 में किया था.

Conclusion

तो friend’s उम्मीद है की विद्युत मोटर क्या है, मोटर का काम क्या है, और किस कार्य सिद्धांत पर काम करती है? ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जरूर बताये और इलेक्ट्रिकल ke related  आपको कोई भी quetion हो तो जरूर कमेंट [comment] करके जरूर बताये.और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर [share] करे.

ELECTRICALSOCH से जुड़ने के लिए आपको दिल से THANK YOU

Leave a Comment

Copy link
Powered by Social Snap