प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के महत्वपूर्ण मुद्दे | Important issues of Preventive Maintenance

      हेलो दोस्तों, प्रिवेंटिव मेंटेनेंस क्या है ? क्यों करते है ? उसके टाइप्स क्या है ? वो आपने मेरे आर्टिकल में पढ़ा ही होगा और आपको आसानीसे पता चल ही गया होगा तो दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के महत्वपूर्ण मुद्दे [Preventive Maintenance important topic]

प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के महत्वपूर्ण मुद्दे

1] निवारक रखरखाव [ Preventive Maintenance] [का अर्थ है किसी भी खराबी के होने से पहले एक निश्चित समय अंतराल पर उपकरण को सूचित करना ताकि उपकरण बिना किसी नुकसान के लंबे समय तक काम कर सके।

2] निवारक रखरखाव [ Preventive Maintenance] उपकरण को बड़ी क्षति से बचाता है, मरम्मत की लागत बचाता है, उपकरण का जीवन [life] बढ़ाता है, उपयोगिता बढ़ाता है। उपकरण को बीच में न रोकने से, निरंतर प्रक्रिया में कोई रुकावट नहीं आती, आर्थिक नुकसान कम हो जाता है, ऑपरेटर की कार्य कुशलता में वृद्धि होती है, उत्पाद की गुणवत्ता समान रहती है, दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है।

3] निवारक रखरखाव [ Preventive Maintenance] गतिविधि-नियमित रखरखाव और आवधिक रखरखाव के भाग

4] नियमित रखरखाव में नियमित प्रक्रियाएं शामिल हैं। मशीन लंबे समय तक बंद नहीं होती है। निरीक्षण, सफाई और स्नेहन किया जाता है।

5] समय-समय पर रखरखाव में मशीन को लंबे समय तक बंद करना शामिल है। निरीक्षण, परीक्षण, रिवार्मिंग, सुखाने, संरेखण/समायोजन, खराब हो चुके पुर्जों को बदलना आदि।

6] ओवरहालिंग के दौरान दृश्य निरीक्षण किया जाता है, भागों को अलग किया जाता है, साफ किया जाता है और पहने हुए हिस्सों को बदल दिया जाता है, घुमाव साफ किया जाता है, तेल बदल दिया जाता है, तेल बदल दिया जाता है, मशीन को इकट्ठा और परीक्षण किया जाता है।

7] बिजली के उपकरणों के टूटने के कारणों में उपकरणों की अपर्याप्त सफाई, नमी, खराब वेंटिलेशन, खराब इन्सुलेशन, टूट-फूट आदि शामिल हैं।

8] एक घरेलू उपकरण में, उपकरण की आपूर्ति दोषपूर्ण हो सकती है, उपकरण चालू होने पर फ़्यूज़ उड़ सकता है, शरीर को झटका लग सकता है, आदि।

Conclusion

तो Friend’s उम्मीद है, की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस के महत्वपूर्ण मुद्दे [Preventive Maintenance important topic] ये आपको आसानी से पता चल गया होगा और आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा,अगर आपको अभी भी कोई सवाल है तो आप कमेंट कर के जर्रूर बताये और इलेक्ट्रिकल के Related आपको कोई भी Question हो तो कमेंट [comment] करके जरूर बताये और ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने FRIENDS को जरूर शेयर करे.Electrical Soch से जुड़ने के लिए आपको दिल से Thank You

Leave a Comment